WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

General Knowledge: सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी भाग 1

प्रश्न 1. रामानन्द के गुरु कौन थे?

उत्तर: रामानंद (स्वामी जगतगुरु श्री रामानंदाचार्य) के गुरु का नाम राघवानंद था।

प्रश्न 2. संथाल विद्रोह कब हुआ था?

उत्तर: संथाल विद्रोह 1855-56 के दौरान हुआ था. यह विद्रोह 30 जून, 1855 को शुरू हुआ था. इसे संथाल हूल के नाम से भी जाना जाता है. यह विद्रोह, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी, जमींदारों और सामंतवादियों की क्रूर नीतियों के ख़िलाफ़ था. यह विद्रोह, वर्तमान झारखंड और पश्चिम बंगाल में हुआ था. इस विद्रोह का नेतृत्व चार भाई-बहनों ने किया था: सिधू, कान्हू, चांद, भैरव. इस विद्रोह के पीछे मुख्य कारणों में से एक था, ब्रिटिश शासन के अधीन संथाल समुदाय का शोषण. इस विद्रोह में अंग्रेज़ों ने लगभग 30 हज़ार संथालियों को गोलियों से भून डाला था. 

प्रश्न 3. गांधी इरविन समझौता कब हुआ?

उत्तर: गांधी-इरविन समझौता 5 मार्च, 1931 को हुआ था. यह समझौता महात्मा गांधी और तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन के बीच हुआ था. इस समझौते को ‘दिल्ली पैक्ट’ भी कहा जाता है. यह समझौता लंदन में हुआ था. इसमें हिंसा के आरोपियों को छोड़कर बाकी सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा करने पर सहमति बनी थी. इस समझौते का मकसद गोलमेज सम्मेलनों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की भागीदारी को शामिल करना था. इस समझौते में मध्यस्थ की भूमिका तेज बहादुर सप्रू ने निभाई थी. 

प्रश्न 4. अकबर के समकालीन इतिहासकार कौन था?

उत्तर: अकबर के समकालीन इतिहासकार अबुल फ़ज़ल थे. अबुल फ़ज़ल, मुग़ल बादशाह अकबर के दरबार में इतिहासकार थे. उन्होंने अकबर के शासनकाल के पूरे कालक्रम को कलमबद्ध किया था. अबुल फ़ज़ल ने अकबर पर आधारित दो पुस्तकों ‘अकबरनामा’ और ‘आईन-ए-अकबरी’ की भी रचना की थी.

प्रश्न 5. दांडी किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: दांडी, भारत के गुजरात राज्य के नवसारी ज़िले में स्थित एक गांव है. यह गांव समुद्र किनारे बसा है. दांडी, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. साल 1930 में, महात्मा गांधी ने यहां नमक सत्याग्रह शुरू किया था.

प्रश्न 6. अकबर का संरक्षक कौन था?

उत्तर: अकबर के बचपन के संरक्षक बैरम ख़ान थे. बैरम ख़ान, हुमायूँ के सहयोगी और उसके नाबालिग बेटे अकबर के संरक्षक थे. बैरम ख़ान, मुग़ल साम्राज्य के लिए बहुत कुछ कर चुके थे. उन्होंने हुमायूँ को उसका राज्य वापस दिलाने में और कई युद्धों में उसे जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

प्रश्न 7. अशोक के अभिलेख किस भाषा में है?

उत्तर: अशोक के अधिकांश अभिलेख तीन भाषाओं में लिखे गए हैं: प्राकृत, यूनानी, आरामाईक. प्राकृत शिलालेख मुख्य रूप से खरोष्ठी और ब्राह्मी लिपियों में लिखे गए हैं. पाकिस्तान के शाहबाज गढ़ी और मान सेहरा को छोड़कर जितने भी शिलालेख पाए गए हैं, वो सभी ब्राह्मी लिपि में लिखे गए हैं. भारत के मध्य और पूर्वी भाग में पाए गए शिलालेख ब्राह्मी लिपि का उपयोग करके मगधी प्राकृत में लिखे गए थे. उत्तर पश्चिम में प्राकृत में खरोष्ठी लिपि, यूनानी और आरामाईक लिपि का प्रयोग किया जाता था. 

प्रश्न 8. हिन्दू महासभा की स्थापना कब हुई?

उत्तर: हिन्दू महासभा की स्थापना 1915 में प्रयाग में हुई थी. इसकी स्थापना मदनमोहन मालवीय के नेतृत्व में हुई थी. अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के तैयारी सत्र हरिद्वार (13 फ़रवरी 1915), लखनऊ (17 फ़रवरी 1915) और दिल्ली (27 फ़रवरी 1915) में आयोजित किए गए थे. अप्रैल 1915 में, हरिद्वार के कुंभ मेले में क्षेत्रीय हिंदू सभाओं के एक छत्र संगठन के रूप में सर्वदेशक (अखिल भारतीय) हिंदू सभा का गठन किया गया था.

प्रश्न 9. हड़प्पा सभ्यता में कौनसा बंदरगाह था?

उत्तर: हड़प्पा सभ्यता का एकमात्र बंदरगाह शहर लोथल था. यह शहर साबरमती नदी और उसकी सहायक नदी भोगावो के बीच सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित है. लोथल की खोज रंगनाथ राव ने 1955 और 1962 में की थी. यह शहर गुजरात के अहमदाबाद जिले में भोगवा नदी के किनारे स्थित है. 

प्रश्न 10. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर: भारत के पहले राष्ट्रपति और महान स्वतंत्रता सेनानी डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर, 1884 को बिहार के तत्कालीन सारण ज़िले (अब सीवान) के जीरादेई गांव में हुआ था. प्यार से उन्हें ‘राजेन बाबू’ कहा जाता था.

प्रश्न 11. सर की उपाधि किसने वापस की थी?

उत्तर: भारतीय साहित्य के एकमात्र नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने ब्रिटिश शासन के विरोध में 1919 में ‘सर’ की उपाधि वापस कर दी थी. उन्होंने यह उपाधि जलियांवाला बाग नरसंहार के विरोध में लौटाई थी. इस नरसंहार में कम से कम 379 निहत्थे प्रदर्शनकारियों को मार दिया गया था.

प्रश्न 12. जहांगीर कब शासक बना?

उत्तर: 1605 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, सलीम ने 3 नवंबर, 1605 को सिंहासन संभाला. उसने 1605 से 1627 तक भारत पर शासन किया. वह 30 अगस्त, 1569 को फतेहपुर सीकरी में पैदा हुआ था. उसके बचपन का नाम सलीम था. उसने ‘नुरूद्दीन मुहम्मद सलीम जहांगीर’ की उपाधि धारण की.

प्रश्न 13. चौसा का युद्ध कब हुआ?

उत्तर: चौसा का युद्ध 26 जून, 1539 को हुआ था. यह युद्ध मुग़ल सम्राट हुमायूँ और सूरी साम्राज्य के संस्थापक शेर शाह सूरी के बीच हुआ था. यह युद्ध अफ़गानों और मुग़लों के बीच वर्चस्व की लड़ाई थी. यह युद्ध आधुनिक बिहार राज्य के बक्सर ज़िले में स्थित चौसा गाँव के पास लड़ा गया था. इसमें शेर शाह सूरी की जीत हुई और हुमायूँ अपनी जान बचाने के लिए रणभूमि से भाग गया. 

प्रश्न 14. मुग़ल काल में कृषि भूमि को कितने भागों में बांटा जाता था?

उत्तर: मुग़ल काल में कृषि योग्य भूमि को चार भागों में बांटा गया था: पोलज, परती, चाचर, बंजर.

प्रश्न 15. लाल बहादुर शास्त्री ने कौनसा नारा दिया था?

उत्तर: लाल बहादुर शास्त्री ने 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया था. यह नारा भारत का राष्ट्रीय नारा है. यह नारा जवान और किसान के श्रम को दर्शाता है. 

प्रश्न 16. पाकिस्तान शब्द के जन्मदाता कौन थे?

उत्तर: पाकिस्तान शब्द को सबसे पहले कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र चौधरी रहमत अली ने 1933 में गढ़ा था. उन्होंने पंजाब (P), अफ़ग़ान (A), कश्मीर (K), सिंध (S), और बलूचिस्तान (TAN) जैसे इलाकों के पहले अक्षरों का इस्तेमाल करके यह नाम दिया था.

प्रश्न 17. सूफी संतों का निवास स्थान कहाँ पर था?

उत्तर: सूफ़ी संतों के निवास स्थान को खानकाह कहा जाता है. खानकाह को रेशम के धर्मशाला के नाम से भी जाना जाता है. ये इमारतें खास तौर पर सूफ़ियों के लिए बनाई जाती हैं.

प्रश्न 18. स्वतंत्र भारत का प्रथम प्रधानमंत्री कौन थे?

उत्तर: जवाहरलाल नेहरू स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. उन्होंने 15 अगस्त, 1947 को भारत के आज़ादी समारोह के दिन प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उन्होंने 17 सालों तक प्रधानमंत्री के तौर पर काम किया. वे तीन पूर्ण और एक खंडित कार्यकाल तक प्रधानमंत्री रहे. उनका कार्यकाल मई, 1964 में उनकी मृत्यु के साथ खत्म हुआ. 

प्रश्न 19. बहाउद्दीन ज़कारिया का संबंध किस सिलसिले से है?

उत्तर: शेख बहाउद्दीन ज़कारिया का संबंध सुहरावर्दी सिलसिले से था. यह सिलसिला शेख शिहाबुद्दीन सुहरावर्दी ने स्थापित किया था. यह सिलसिला मुल्तान, लाहौर और सिंध में लोकप्रिय था. इस सिलसिले को चिश्ती की तुलना में ज़्यादा रूढ़िवादी माना जाता है.

प्रश्न 20. कांग्रेस का विभाजन किस अधिवेशन में हुआ?

उत्तर: सन 1907 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सूरत अधिवेशन में कांग्रेस का विभाजन हुआ जिसमें कांग्रेस गरम दल और नरम दल नामक दो दलों में बंट गयी। इसे सूरत विभाजन भी कहते हैं। 1907 के अधिवेशन की अध्यक्षता रास बिहारी घोष ने की थी।

प्रश्न 21. फाह्यान कौन था?

उत्तर: फाह्यान (337-422 ईस्वी) एक चीनी बौद्ध भिक्षु, लेखक, अनुवादक, और यात्री थे. वह भारत आने वाले शुरुआती चीनी यात्रियों में से एक थे. फाह्यान को फैक्सियन नाम से भी जाना जाता है. फाह्यान, चंद्रगुप्त द्वितीय के शासनकाल के दौरान बौद्ध धर्म का अध्ययन करने के लिए भारत आए थे.  उन्होंने 399 और 412 ईस्वी के बीच भारत, श्रीलंका, और आधुनिक नेपाल में स्थित गौतम बुद्ध के जन्मस्थल कपिलवस्तु की यात्रा की.  वह चीन से भारत तक पैदल यात्रा करके गए थे और समुद्री मार्ग से वापस लौटे थे. ऐसा कहा जाता है कि वह 10 साल तक भारत में रहे. 

प्रश्न 22. तबकात ए अकबरी किसकी रचना है?

उत्तर: तबकात-ए-अकबरी की रचना ख्वाजा निज़ामुद्दीन अहमद ने की थी. वह मध्ययुगीन भारत के एक मुस्लिम इतिहासकार थे. यह किताब मुग़ल बादशाह अकबर के काल का आधिकारिक इतिहास ग्रंथ है. इसे ‘तबकात अकबरी’ और ‘तारीख़ निज़ामी’ भी कहते हैं.

प्रश्न 23. गुरु गोबिन्द सिंह का जन्म कहा हुआ था?

उत्तर: गुरु गोबिंद सिंह का जन्म 22 दिसंबर, 1666 को बिहार के पटना में हुआ था. गुरु गोबिंद सिंह, नौवें सिख गुरु गुरु तेग बहादुर और माता गुजरी के इकलौते बेटे थे. उनके बचपन का नाम गोविंद राय था. गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी. यह सिखों के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है. गुरु गोबिंद सिंह ने ही गुरु ग्रंथ साहिब को सिखों का गुरु घोषित किया था.

प्रश्न 24. प्रथम बौद्ध संगीति कहाँ हुई थी?

उत्तर: प्रथम बौद्ध संगीति 483 ईसा पूर्व में राजगृह (आधुनिक राजगिरि), बिहार की सप्तपर्णि गुफ़ा में हुई थी. यह संगीति महात्मा गौतम बुद्ध के निर्वाण प्राप्त करने के कुछ समय बाद हुई थी. इस संगीति का उद्देश्य बुद्ध की शिक्षाओं की शुद्धता बनाए रखना था।

प्रश्न 25. किताब उल हिन्द किसकी रचना है?

उत्तर: किताब-उल-हिंद की रचना अल-बरूनी ने की थी.

प्रश्न 26. आश्रम व्यवस्था में आयु को कितने भागों में बांटा गया है?

उत्तर: हिन्दू धर्म में जीवन या उम्र को चार भागों में बांटा गया है: ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ, संन्यास. इन चार भागों को चार आश्रमों की संज्ञा दी गई है. प्रत्येक आश्रम की अवधि 25 वर्ष मानी गई है. आश्रम व्यवस्था के मुताबिक, मनुष्य के जीवन के पहले 25 वर्ष ब्रह्मचर्य आश्रम, दूसरे 25 वर्ष गृहस्थ आश्रम, तीसरे 25 वर्ष वानप्रस्थ आश्रम, और आखिरी 25 वर्ष संन्यास आश्रम के कहलाते हैं. 

प्रश्न 27. हरिहर एवं बुक्का किस वंश के शासक थे?

उत्तर: हरिहर और बुक्का, संगमा वंश के शासक थे. उन्होंने 1336 में विजयनगर साम्राज्य की स्थापना की थी. 

प्रश्न 28. कुल कितने गोलमेज सम्मेलन हुए थे?

उत्तर: साल 1930 से 1932 के बीच, भारत में संवैधानिक सुधारों पर चर्चा के लिए अंग्रेज़ सरकार ने तीन गोलमेज सम्मेलन आयोजित किए थे. इन सम्मेलनों का मकसद भारतीय नेताओं और ब्रिटिश सरकार के बीच समस्याओं को सुलझाना था. 

प्रश्न 29. मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण कब हुआ था?

उत्तर: मुंबई में गेटवे ऑफ़ इंडिया का निर्माण 1911 में शुरू हुआ था. इसकी नींव 1920 में पूरी हुई और निर्माण 1924 में पूरा हुआ. गेटवे को 4 दिसंबर 1924 को तत्कालीन वायसराय, रूफ़स इसाक, फ़र्स्ट मार्क्वेस ऑफ़ रीडिंग ने जनता के लिए खोला था.

प्रश्न 30. नूरजहां का संबंध किसके शासनकाल से है?

उत्तर: नूरजहां का संबंध मुग़ल शासक जहांगीर के शासनकाल से है. नूरजहां का असली नाम मेहर-उन-निसा था. वह जहांगीर की बीसवीं और मुख्य पत्नी थीं. नूरजहां का जन्म 1577 में अफ़ग़ानिस्तान के कंधार में हुआ था. नूरजहां को भारत के इतिहास में मुग़ल शासक जहांगीर की सबसे पसंदीदा पत्नी के तौर पर याद किया जाता है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Latest Mock Test

Related Articles